World Cup Schedule: वर्ल्ड कप 2023 की पूरी जानकरी

World Cup Schedule

भारत इस बार वर्ल्ड कप 2023 का मेजबानी करेगा। वर्ल्ड कप आरम्भ होने वाला है। वर्ल्ड कप की सभी शेड्यूल (World Cup Schedule) को भारत ने जारी कर दिया है। भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड 2023 का आगाज करने जा रहा है जिसका रोमांस जोरों-सोरों से चल रहा है। टूनामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से शुरू होगा। जिसमें सभी 10 टीम हिस्सा ले रही हैं।

टूनामेंट से पहले सभी टीम को 2-2 प्रैक्टिस मैच भी खेलना है। सभी टीमों ने अपने-अपने स्क्वाड का एलान पहले ही कर दी हैं। अपने-अपने स्क्वायड में बदलाव की आखरी तारीख 28 सितंबर रखा गया था।  ऐसे में भारत के टीम में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। आप सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी इस न्यूज़ आर्टिकल में आगे पढ़ेंगे।

वर्ल्ड कप 2023 टीम में आश्विन की एंट्री, अक्षर पटेल बाहर:

चोट से जूझ रहे टीम इंडिया के आलराउंडर अक्षर पटेल की जगह रविचंद्र अश्वनी को चुना गया है। अश्वनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका दिया गया था। जिसमें उन्होंने मौके का फायदा उठाते हुए बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया था। जिसके बाद ये आसार लगाया जा रहा था की रविचंद्र आश्विन को वर्ल्ड कप 2023 में खेलने का मौका मिल सकता है।

बाद में जब इंडिया की टीम का फाइनल लिस्ट का ऐलान किया गया तो उस टीम में अक्षर पटेल का नाम ही नहीं था। बल्कि अक्षर पटेल के जगह रविचंद्र आश्विन का नाम था। भारत के टीम मैनेजमेंट के तरफ से बताया गया की अक्षर पटेल चोटिल होने के कारण वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा नहीं बन पाए है। अब आगे यही देखना है की अश्विन इस वर्ल्ड कप में कितना महत्त्वपूर्ण रोल निभा पा रहे हैं।

World Cup Schedule

World Cup Schedule Warm Up (वार्म-अप मुकाबले कहा-कहा खेले जाएंगे):

वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम का दो प्रैक्टिस मैच (Warm Up Match) है। भारत को पहला प्रैक्टिस मैच 30 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहाटी में खेलना है। भारत का दूसरा प्रैक्टिस मैच 3 अक्टूबर को तिरुवंतपुरम के स्टेडियम में खेला जाएगा।

आपको बता दिया जाये कि वर्ल्ड कप से पहले सभी वार्म-अप मुकाबले तीन वेन्यू गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और हैदराबाद में खेला जायेगा। भारत का दूसरा मुकाबला तिरुवंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

World Cup Schedule 2023 India Squad (वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम):

सभी देशों ने अपने टीम में खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया हैं। ICC को वर्ल्ड कप 2023 के लिए लिस्ट भी दे दी हैं। जिसमें भारत भी की टीम निचे आर्टिकल में बताया गया हैं। बाकि देशों के खिलाड़ियों के लिए ICC के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको देखने को मिल जायेगा।

बल्लेबाज:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, के.एल. राहुल, ईशान किशन, सूर्य कुमार यादव।

आल राउंडर:

हार्दिक पांड्या (उप कप्तना), रविंद्र जड़ेजा।

गेंदबाज़:

जप्रीत बुमराह, मो. सिराज, आर. अश्विन, कुलदीप यादव, मो. शमी, शर्दुल ठाकुर।

अश्विन का वर्ल्ड कप में आने की प्रमुख कारण:

ऑस्ट्रेलिआ के खिलाफ अक्षर पटेल का चोट लग जाने के वजह से उस सीरीज में बाहर बैठना पड़ गया। उसके बाद रविचंद्र अश्विन का मौका मिला अक्षर पटेल की जगह। उस मैच में अश्विन का बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा। और अश्विन पुरे टीम का संतुलन प्रदान करते है।

वो एक अच्छे बॉलर के साथ-साथ एक बहुत ही बढ़िया निचले क्रम के बल्लेबाज भी हैं। पुरे टीम में कोई ऑफ स्पिनर नहीं था। एक अश्विन ही ऑफ स्पिनर थें। टीम कॉम्बिनेशन का देखते हुए अक्षर पटेल का बाहर बैठा दिया गया और अश्विन का टीम में जगह मिल गयी।

अश्विन के पास अनुभव की भी कोई कमी नहीं हैं। जिसका फ़ायदा वो वर्ल्ड कप में जरूर उठाएंगे।अश्विन पूर्व आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप विजेता है |

World Cup Schedule 2023 (वनडे वर्ल्ड कप 2023 कब तक चलेगा):

10 वेन्यू, 48 मैच और 45 दिनों तक चलेगा। अगर बात की जाये वेन्यू की तो 2023 के वर्ल्ड के लिए कुल 10 वेन्यू बनाये गए हैं। जिसमें भारतीय टीम पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलगा।
पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवम्बर मैच को कोलकाता में खेला जायेगा। दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व-डे रखा गया हैं। फाइनल मैच 19 नवम्बर को अहमदाबाद में खेला जायेगा जबकि 20 नवम्बर को रिजर्व डे रखा गया है।

World Cup Schedule India Matches (भारतीय टीम का वर्ल्ड कप शेड्यूल):

  • 8 अक्टूबर. भारत vs आस्ट्रेलिया, चेन्नई
  • 11 अक्टूबर. भारत vs अफगानिस्तान, दिल्ली
  • 14 अक्टूबर. भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
  • 19 अक्टूबर. भारत vs बांग्लादेश, पुणे
  • 22 अक्टूबर. भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
  • 29 अक्टूबर. भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ
  • 2 नवम्बर. भारत vs श्रीलंका, मुंबई
  • 5 नवम्बर. भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
  • 12 नवम्बर. भारत vs नीदरलैंड, बेंगलुरू

इसे भी पढ़े: शुभमन गिल का जलवा 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top