Tomato Price in India hindi: भारत में टमाटर का भाव हिंदी में

Tomato Price in India hindi: भारत में टमाटर का भाव हिंदी में
 Tomato Price in India hindi: भारत में टमाटर का भाव हिंदी में
Tomato Price in India hindi: भारत में टमाटर का भाव हिंदी में

भारत के इन महानगरों के सब्जी मंडी में टमाटर का भाव:  आप को ये जानना बहुत जरुरी है की भारत के उन नगरों में क्या टमाटर के भाव (Tomato Price in India) है जहा पुरे देश की नज़र बनी रहती। दिल्ली जैसे बड़े शहरों के सब्जी मंडी में टमाटर का भाव 60 रूपये प्रति किलोग्राम है। मुंबई जैसे बड़े शहरों में टमाटर के भाव थोड़ा राहत देने वाली है और यहाँ टमाटर का भाव 40 रूपये प्रति किलोग्राम है जो थोड़ा हमें और हमारे जेब को राहत देगी। चेन्नई जैसे जबरजस्त शहरों में टमाटर का भाव 67 रूपये प्रति  किलोग्राम  है। और कोलकाता जैसे शहरों में टमाटर का दाम सुन के तो आपके कान सुन्न पड़ जायेंगे इस शहर में टमाटर का भाव 75 रूपये प्रति किलोग्राम है। ये जितने भी price बताये गए है ये थोक price है। अगर आप किलोग्राम के हिसाब से लेंगे तो टमाटर लेंगे तो 100 रूपये प्रति किलोग्राम पड़ जायेंगे या फिर आपके क्षेत्र में इससे अधिक भी पड़ सकते है।

क्या ये टमाटर के भाव ऐसे ही रहेंगे: जिस तरीके से टमाटर के भाव (Price of Tomato) बढ़े है ऐसा लग रहा है की इनका दाम कभी कम नहीं होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। टमाटर का भाव बरसात के वजह से बढ़ा है आप ये सोच रहे होंगे की बरसात के वजह से कैसे टमाटर का दाम बढ़ सकता है। जब बरसात होती है तो टमाटर के फसल बर्बाद हो जाते है। और Demand के हिसाब से Supply नहीं हो पाती है। जिससे चीज़ो की कीमत बढ़ने लगती है। और यही चीज़ टमाटर के साथ हुआ है। आने वाले एक दो महीने में टमाटर का भाव जरूर गिरेगा।

सबसे ज्यादा कहा पर टमाटर के भाव दर्ज किये गए है:   टमाटर की भाव की बात करे तो सबसे ज्यादा टमाटर के भाव उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के शहर गोरखपुर में दर्ज किया गया है। यहाँ पर टमाटर का भाव 122 रूपये प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया है। जोकि अब तक का सबसे महंगा टमाटर का भाव है। और इसी दौड़ में एक शहर और है जिसका नाम बेल्लारी है जो कर्नाटक में स्तिथ है।

Q&A

Q: भारत में टमाटर की कीमत कितनी है?

Ans:भारत में टमाटर का कीमत 100 रूपये प्रति किलोग्राम हो चूका है जो आने वाले वक्त में और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

Q: टमाटर की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं?

Ans: भारत में टमाटर की कीमत इसलिए बढ़ रहे है क्युकी इस वक्त भारत में बरसात का मौसम है और इस मौसम के वजह से टमाटर की फैसले बर्बाद हो चुकी है। Demand बढ़ता जा रहा है पर Supply की कमी होती जा रही है जिसके वजह से टमाटर की कीमते बढाती जा रही है।

अगर ये न्यूज़ आपके थोड़ा भी काम आयी हो तो कमेंट  बॉक्स में हमें जरूर बताये जिससे. और भी न्यूज़ की जानकारी लेने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ जिससे आपको  हमेसा update मिलती रहे.  यहाँ तक हमारे न्यूज़ artical पढ़ने के लिए हमारे टीम के तरफ से दिल से धन्यवाद.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top