Ram Mandir Nirman: राम मंदिर निर्माण

Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण

 राम मंदिर निर्माण : जब हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास किया था। तभी से ही राम मंदिर का कार्य जोरो से चल रहा है। और ये रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है अब ये सम्पूर्ण होने का बाद ही रुकेगा। लेकिन सभी राम भक्तो के अंदर ये सवाल जरूर उठता होगा की आखिर राम मंदिर कितना बन चूका है। और कहा तक बन चूका है। तो मै आपको बता दू की आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है की राम मंदिर निर्णाम से सम्बंदित कुछ तस्वीर देखने को मिल रही है । जिनको आप देख के मन-मोहित हो जायेंगे। 

Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण
Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण

 

राम मंदिर निर्माण के तस्वीर : आखिर आप लोग सोच रहे होंगे की हमारे प्रभु श्रीराम की मंदिर कैसी दिख रही होगी। इसकी तस्वीर कैसी होगी कुछ तो मिल जाये राम मंदिर की झलक। आप ये तस्वीर देख के जरूर मनमोहित हो जायेंगे।

Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण
Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण

ऊपर की तस्वीरें देख कर आप जरूर प्रसन्न हुए होंगे क्युकी राम मंदिर को इसी भव्यता के साथ बनाया ही जा रहा है। सोचिये अगर राम मंदिर अभी पूरी बानी भी नहीं है । जब ये पूरी बन के तैयार हो जाएगी तो ये राम मंदिर कितना मनमोहक होगा जिसे देख के कितना आनंद की प्राप्ति होगी।

ये जोभी खूबसूरत चित्र देख रहे है श्री शिवराज सिंह चौहान जी के official twitter account से twitte किया गया है।

Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण
Ram mandir nirman: राम मंदिर निर्माण

राम मंदिर निर्माण के बारे में जानकारी : लार्सन एंड टुब्रो (Larsen & Toubro) ने मंदिर के डिजाइन और निर्माण की निःशुल्क देखरेख करने की पेशकश की और वह इस परियोजना का ठेकेदार है। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (जैसे बॉम्बे, गुवाहाटी और मद्रास) मिट्टी परीक्षण, कंक्रीट और डिजाइन जैसे क्षेत्रों में सहायता कर रहे हैं। रिपोर्टें सामने आईं कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सरयू की एक धारा की पहचान की है जो मंदिर के नीचे बहती है। टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स को परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में नामित किया गया है।

निर्मित क्षेत्र: 57,400 वर्ग. फ़ुट.
लंबाई: 360 फीट
चौड़ाई: 235 फीट
ऊंचाई: 161 फीट
कॉलमों की संख्या: 366

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top