Happy Raksha Bandhan: Raksha Bandhan Kab Hai

Raksha Bandhan 2023

रक्षाबंधन भारतीय धर्म संस्कृति के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार श्रावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता हैं। इस साल 2023 में लोग बहुत ही कन्फ्यूज बहुत है की रक्षाबंधन कब है ? इसका शुभ मुहूर्त कब है। इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जायेगा। बात करे शुभमुहूर्त की तो सबसे बढ़िया मुहूर्त 30 अगस्त को सुबह 10:58 am से 31 अगस्त सुबह 07:05 am तक है।

Raksha Bandhan 2023

Happy Raksha Bandhan

Raksha Bandhan 2023:

रक्षाबंधन एक बहुत ही पवित्र त्योहार है। जिसमे बहन अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधती है। और वो बहन अपने भाई के लिए लम्बी आयु मांगती है उसके साथ ही साथ भगवन से अपने भाई के लिए सफलता मांगती है। और भाई अपने बहन को सुरक्षा का वचन देता है। और साथ में अपने बहन को अपने आमदनी के अनुशार से उपहार देता है।

‌ रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है?

रक्षाबंधन में राखी या रक्षासूत्र का विशेष महत्व हैं। राखी कच्चे सुत जैसे सस्ती वस्तु से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे, तथा सोने चांदी जैसे महंगी वस्तु तक की हो सकती हैं। रक्षाबंधन भाई बहन के रिश्ते का प्रसिद्ध त्योहार है। रक्षा का मतलब सुरक्षा और बंधन का मतलब बाध्य है राखी सामान्यतः बहने भाई को ही बांधती है और अपने भाइयों की तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं। और इस दिन भाई अपने बहन को राखी के बदले उपहार में कुछ देते भी हैं।

Raksha Bandhan Mantra:

‌हिंदू धर्म के धार्मिक कार्यो मे रक्षा बांधते समय पंडित या आचार्य संस्कृत में एक श्लोक का उच्चारण करते हैं। जिसमें रक्षाबंधन का सम्बन्ध राजा बली से स्पष्ट मिलता है। रक्षासुत बांधते समय यह श्लोक बोलना अति शुभ माना जाता हैं।
” येन बद्धो बलिराजा दानवेद्रो महाबल: |
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे माचल माचल ||”
इस श्लोक का तात्पर्य हैं -जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेंद्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी रक्षा सूत्र से मैं तुझे बांधती हूँ जो तुम्हारी रक्षा करेगा | हे रक्षे (रक्षा सूत्र)! तुम अडिग रहना और अपने वचन से कभी भी विचलित न होना |

सदैव खुश रहिये, जो प्राप्त है वही पर्याप्त हैं |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top