Kargil Vijay Diwas:कारगिल विजय दिवस

Kargil Vijay Diwas:कारगिल विजय दिवस

कारगिल विजय दिवस 2023 (Kargil Vijay Diwas 2023) पर हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दी ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिको को श्रद्धांजलि दी। जो 26 जुलाई 1999 को भारत ने पाकिस्तान से जीत हासिल करके युद्ध के मैदान में तिरंगे को शान से लहराया था। और उन्होंने अपने ट्वीट में ये भी कहा की आज जो हम कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मना रहे है ये हमारे देश के वीर सपूतों के कारगिल मैदान में असाधारण युद्ध और विराता को दर्शाता है जो मेरे लिए और मेरे देश को गौर्वान्वित करता है। हमारे देश के रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने भी द्रास के स्मारक (Dras War Memorial) पर पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि देते हुए हमारे देश के शहीदों को याद किया है।
PTI के रिपोर्ट के मुताबिक कारगिल युद्ध में शहीद हुए नायक और शहीदों के बलिदान को सम्मान देने के लिए 2 दिनों का स्मरणोत्सव कार्यकर्म का समारोह किया गया है. जिसमे 559 शहीदों के परिवार एकत्र होंगे। इसी कार्यक्रम के दौरान “ऑपरेशन विजय” शहीद के बलिदान के लिए 559 दीपक जलाये गए जो हर एक दीपक हमारे शहीदों को अर्पित थी।

Kargil Vijay Diwas:कारगिल विजय दिवस

कारगिल युद्ध की एक छोटी झलक

भारतीय सेना 26 जुलाई 1999 को “ऑपरेशन विजय” की सफलता की घोसणा की जो लगभग तीन महीने तक ये युद्ध चली थी. उसके बाद ही टोलोलिंग और टाइगर पहाड़ (Tiger Hill) और कारगिल की बर्फ़ीली पहाड़ियों पर जीत का परचम लहराया गया था।

आज कारगिल विजय दिवस है?

जी हा आज ही यानि 26 जुलाई के दिन ही कारगिल दिवस (Kargil diwas) मनाया जाता है. इसी दिन 26 जुलाई 1999 के दिन भारत ने पाकिस्तान पर जीत हासिल की थी। इंडियन आर्मी का क्या काम है?

इंडियन आर्मी का सबसे पहला कार्य हमारे देश पर हुए बाहरी हमाले तथा देश के अंदर में हुए हमले से देश को बचाना है तथा देश में एकता को बनाये रखना है, शांति बनाये रखना।

16 दिसम्बर को कौन सा दिवस होता है।

इस दिन यानि 16 दिसम्बर को 1971 में भारतीय शास्त्र बल द्वारा पाकिस्तान पर जीत के लिए मनाया जाता है. इस दिन सभी देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है।

Kargil Vijay Diwas:कारगिल विजय दिवस

क्या भारतीय सेना मजबूत है?

लोगों के मन में ये सवाल उठता है की भारत की सेना क्या मजबूत है. तो आप को ये जानना जरुरी है की Globe Firewar 2022 के अनुसार भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top