Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi: 2023 में गणपति पूजा कब है?

Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi

Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi:

!!श्री गनिशयः नमः!! हिन्दू धर्म में बहुत से बड़े-बड़े त्यौहार पड़ते हैं, जिसमें से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) भी एक बहुत बड़ा त्यौहार है। भगवान गणेश जी के भक्त गणेश चतुर्थी का बहुत बेसब्री से इंतज़ार करते है। अब भक्तो का इंतज़ार ख़तम हो गया है, क्युकी गणेश चतुर्थी 2023 (Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi) आ गया हैं। देवों के देव महादेव के सुपुत्र श्री गणेश जी रिद्धि सिद्धि के स्वामी मने जाते हैं। इन्हें शुभ का प्रतिक माना जाता हैं। कोई भी पूजा हो इनका नाम पहले लिया जाता हैं। बिना गणेश जी का नाम लिए कोई भी पूजा संपन्न नहीं हो सकती हैं। निचे यही देखा जायेगा की गणेश चतुर्थी 2023 (Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi) से सम्बंधित बाते।

Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi
Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi

2023 में गणपति पूजा कब है?

सवाल ये हैं की गणेश चतुर्थी 2023 (Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi) में कब मनाया जायेगा? 19 सितम्बर 2023 को गणेश चतुर्थी मनाया जायेगा, उदयतिथि के अनुशार। गणेश जी का प्रतिमा स्थापित करने का शुभमुहूर्त 19 सितम्बर को सुबह 10:49 से दोपहर 01:16 तक हैं। इसी समय के अंतराल में भगवान गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित किया जायेगा। अगर गणेश जी की पूजा हो और हमारे महाराज जी को मोदक न चढ़ाया जाये तो सब बेकार हैं। अगर आप गणेश जी का पूजा करते हैं तो आपको पूजा में गणेश जी को भोग लगाना चाहिए, जिससे आपके सभी मनोकामना पूर्ण हो सके। उनके पूजा में शुद्ध घी और एक अलग तरह का घास होता हैं जिसका नाम दूर्वा हैं ये सभी चीजें इनके पूजा में चढ़ाया जाता है।

हम गणेश चतुर्थी 2023 क्यों मनाते हैं?

हर त्यौहार के पीछे एक शानदार कहानी होता हैं। उसी प्रकार गणेश चतुर्थी के भी एक कहानी हैं। कहानी यही हैं की गणेश चतुर्थी के दिन माना जाता हैं की हमारे प्यारे भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था। इस साल गणेश जी का जन्मदिन यानी गणेश चतुर्थी 19 सितम्बर से आरम्भ हो रहा हैं और ये गणेश चतुर्थी 28 सितम्बर तक चलेगा। चतुर्दर्शी के दिन गणेश जी का विसर्जन किया जाना हैं। लोग गणेश जी को इतना ह्रदय से लगा लेते हैं की जब तक गणेश जी घर में होते हैं तब लोग बहुत खुश होते हैं। पर जब हमारे प्यारे गनेशा जी का प्रतिमा विसर्जन होता हैं तब भक्तगण फुट फुट कर रट हैं।

चन्द्रमा को गणेश चतुर्थी में कब नहीं देखना चाहिए?

गणेश चतुर्थी पर चन्द्रमा के दर्शन से बचाना चाहिए। क्युकी माना जाता हैं की एक बार गणेश जी चन्द्रमा पर क्रोधित हो कर चन्द्रमा को अभिशाप दे दिए थे की तुम्हे गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi) के दिन कोई भी नहीं देखेगा अगर कोई देख लेगा तो उसके ऊपर झूठा आरोप लग जायेगा। उसकी पूजा भी संपन्न नहीं हो पायेगी। अगर आप उस दिन चन्द्रमा को देख लेते हैं तो आपको उसी वक्त एक मंत्र का जाप करना चाहिए। ये मंत्र निचे दिया गया हैं।

  • सिंहःप्रसेनमवधीत् , सिंहो जाम्बवता हतः।
    सुकुमारक मा रोदीस्तव, ह्येष स्यमन्तकः।।

इस मंत्र का उच्चारण कर के आप गणेश जी के अभिशाप से मुक्त हो सकते हैं।

गणेश चतुर्थी कितने दिन मनाई जाती है?

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023 in Hindi) ही एक ऐसा त्योहार होता हैं। जिसमें लोग बहुत ही ख़ुशी के साथ कई दिन तक मानते हैं। पर ये त्योहार कितने दिन तक मनाया जाता हैं? गणेश चतुर्थी को पुरे 10 दिन तक मनाया जाता हैं। पर 10 दिन ही क्यों? ऐसा मान्यता हैं की जब महर्षि वाल्मीकि जब भगवान गणेश जी से रामायण को बिना रुके लिखवा रहे थे तो गणेश जी को रामायण लिखने में पुरे दस दिनों का वक्त लगा था। ये भी कहा जाता हैं की लगातार रामायण लिखने से गणेश जी के शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ गया था। उनके शरीर के तापमान को काम करने के लिए महर्षि वाल्मीकि जी ने लागतार दस दिनों तक नदी में स्नान कराया था। यही कुछ मान्यतायें हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top