Chandrayaan 3 latest news in hindi : इसरो ने रोवर को लेकर दी बहुत बड़ी खुशखबरी

Chandrayaan 3 latest news in hindi

Chandrayaan 3 latest news in hindi:

आप सभी लोग जानते ही है की हमारा चंद्रयान 3 चाँद के सतह पर सफलतापूर्वक उतर गया है जिसे लेकर हम देशवाशियो को एक अलग ही तरह का गर्व महसूस हो रहा है। इसरो (ISRO) ने चंद्रयान 3 के रोवर को लेकर दी बहुत बड़ी खुशखबरी जिसे सुनकर सारे देश वशीयों के चहरे पर ख़ुशी नज़र आ गयी है। इसरो (ISRO) ने बताया है की जो हमारा चंद्रयान 3 है  में जो रावेर प्रयोग किया है। वो चाँद की सतह पर उतर गया है। और हमारा रोवर चाँद की सतह पर पुरे 8 मीटर चल चूका है जो बहुत बड़ी खुशखबरी है हमारे और हमारे देश के लिए । इसरो (ISRO) ने ये भी बताया की रोवर में उपयोग किये गए पेलोड LIBS और  APXS को सक्रीय क़र दिया गया है । अपना रोवर और पेलोड बहुत अच्छे तरीके से काम क़र रहे है। 

Chandrayaan 3 latest news in hindi
Chandrayaan 3 latest news in hindi

चंद्रयान 3 में लगाने वाले रोवर का नाम क्या है?

चंद्रयान 3 मिशन में जो रोवर का प्रोयग किया जा रहा है उस रोवर का नाम प्रज्ञान (PRAGYAN) है। यही प्रज्ञान यानि रावेर चन्द्रमा की सतह पर भ्रमण करेगा। जो चन्द्रमा की सतह पर पानी का पता लगाएगा। इतना ही नहीं ये रोवर चन्द्रमा की सतह पर खनिजों का भी पता लगाएगा। प्रज्ञान रोवर पुरे मिशन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है।

चंद्रयान से क्या फायदा होगा:
बहुत से लोग ये सोच रहे है की चंद्रयान 3 से हमारे देश का क्या फायदे होगा। उनको बता दिया जाये की चंद्रयान 3 के सॉफ्ट लैंडिंग के वजह से पुरे विश्व की नज़र हमारे भारत देश की तरफ पड़ी है। हमारे देश की सम्मान पुरे विश्व में बड़ा है। चन्द्रमा पर पहुंचने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बना है। और साउथ पोल पर लैंड करने वाला पहला देश बना है। चंद्रयान 3 मिशन में चन्द्रमा पर खनिज और पानी का खोज करेगा। बताया ये भी जा रहा है की चन्द्रमा पर ऐसे भी तत्व हो सकते है जो मानव सभ्यता को बहुत आगे ले जा सकती है। चंद्रयान 3 के सॉफ्ट लैंडिंग के बड़े बड़े निवेशकों का नज़र हमारे देश पर पड़ा है। जिससे हमारे देश की अर्थव्यस्था की बढ़ोत्तरी में बहुत ही मदद मिलेगी।
Chandrayaan 3 latest news in hindi
Chandrayaan 3 latest news in hindi: रोवर रियल इमेज

Chandrayaan  3 landing time:

अपना चंद्रयान 3 चाँद की सतह पर सॉफ्ट लैंड हो गया है। जो हमारे और हमारे देश के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। पुरे देश इस ख़ुशी के पल को गर्व के साथ जी रहा है। ऐसा ख़ुशी बहुत कम बार जीनो को मिली है। चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग 23 अगस्त को शाम के 6:04 सफलतापूर्वक कर लिया गया है। और सब कुछ इसरो के हिसाब से ही चल रहा है।

Chandrayaan  3 launch date:

चंद्रयान 3 को सतीश धवन स्पेस सेण्टर से 14 जुलाई को इसरो द्वारा लॉच किया गया था। इस मिशन को LVM3 M4 राकेट द्वारा लांच किया गया था। जो 5 अगस्त को चन्द्रमा के कक्षा प्रवेश किया था। और 23 अगस्त 2023 को शाम 06:04 पर सॉफ्ट लैंड हुआ था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top