राम मंदिर की लंबाई चौड़ाई कितनी है? राम मंदिर के ऊँचाई से लेकर दरावाजों तक जानिए सारी बातें

राम मंदिर की लंबाई चौड़ाई कितनी है?

22 जनवरी 2024 को हमारे राम लला का प्राण प्रतिष्ठा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा कर दिया गया है। राम लला का प्राण प्रतिष्ठा गर्भगृह में किया गया है। जिसका शुभमुहूर्त 12.20 pm पर था।

इस प्राण प्रतिष्ठा में देश भर के तमाम नेता, अभिनेता और देश के बड़े बिजिनेसमैन आये थें। राममंदिर में जो मुख्य घंटा लगाया है, उसका आवाज 15 Km दूर तक सुनाई देगा।

अब बात कर लेते है की आखिर राम मंदिर की लंबाई चौड़ाई कितनी है? इतना ही नहीं हम इस न्यूज़ आर्टिकल में हम राममंदिर से जुड़ी बहुत सी बातों के बारे में जानेंगे।

राम मंदिर की लंबाई चौड़ाई कितनी है?

राम मंदिर को बहुत ही आलीशान बनाया गया है। ऐसे में आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है की आखिर राम मंदिर की वास्तव में कितनी लम्बाई चौड़ाई है? अगर बात की जाये इसके लम्बाई की तो पूर्व से पश्चिम की तरफ 380 फ़ीट है।

बात करे तो राम मंदिर की चौड़ाई की तो इसकी चौड़ाई 240 फ़ीट है। पहले राममंदिर की प्लानिंग करते समय आकार को थोड़ा छोटा रखा गया था। पहले राम मंदिर की लम्बाई 268.5 फ़ीट रखा गया था और चौड़ाई 128 फ़ीट रखा गया था।

बाद में राम मंदिर की चौड़ाई और लम्बाई दोनों को बड़ा दिया गया था। अब ये मंदिर बन जाने के बाद मंदिर बहुत ही भव्य और विशाल दिख रहा है। इस मंदिर को परम्परागत नागर शैली में बनाया जा रहा है।

राम मंदिर की मूर्ति कितने फुट की है?

राम मंदिर के गर्भगृह में हमारे राम के 5 वर्ष के आयु को दिखाया गया है। इसी छोटे से राम लला की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया गया है। जिनको हम प्यार से राम लला कहते हैं। इस मूर्ति की लम्बाई 51 इंच है और चौड़ाई 3 फ़ीट है।

राम लला की प्रतिमा एक कमल के पुष्प विराजमान है। अगर इस कमल के साथ राम लला की प्रतिमा की ऊंचाई को देखा जाये तो 8 फ़ीट के करीब होगी। मूर्ति की वजन 200 किलोग्राम है।

इस प्रतिमा को मैसूर के मशहूर मूर्तिकार अरुण योगिराज ने बनाया है। इस मूर्ति को बनाने के बाद अरुण योगिराज बहुत ही खुश नजर आ रहे हैं.

राम लाला का फोटो


राम मंदिर कितने एकड़ में फैला हुआ है?

राम मंदिर को बनाने के लिए भारत के न्यालय के तरफ से बहुत ही बड़ी जमीन का हिस्सा मिला था। राम मंदिर का जो परिषर है उस परिषर क्षेत्रफल 70 एकड़ है। जो बहुत बड़ा और भव्य परिषर है।

वही देखा जाए राम मंदिर के क्षेत्रफल को तो इस मंदिर का क्षेत्रफल 2.7 एकड़ में फैला हुआ है। आज के समय में ये मंदिर देखने लायक है। अभी ये मंदिर पूरी तरीके से बना भी नहीं है।

इस राम मंदिर के चरों तरफ आयताकार आकृति में परकोटा बनाया गया है। जिसे देखकर ऐसा लगता है की राम मंदिर की सुरक्षा ये परकोटा कर रहा है।

राम मंदिर का हाइट कितना है?

बहुत से लोग गूगल पर सर्च कर रहें है की राम मंदिर की हाइट कितनी है? आपको कहीं जाने की जरुरी नहीं है हम बताएँगे की राम मंदिर की हाइट कितनी है? राम मंदिर की हाइट 161 फ़ीट है।

पर शुरू से ऐसा नहीं था की राम मंदिर का हाइट 161 फ़ीट था। शुरू में राम मंदिर की हाइट 128 ही रखा गया था। फिर नए लेआउट में राम मंदिर की हाइट को बढ़ा दिया गया।

राममंदिर को तीन मंजिले में बनाया जायेगा। राममंदिर के गर्भगृह तक पहुंचने के लिए आपको 32 सीढ़ियों को चढ़ाना पड़ेगा फिर जाके आप गर्भगृह तक पहुँच पाएंगे।

राम मंदिर की सिर्फ प्लिंथ की हाइट ही 6.5 मीटर है। जब इसके मुख्य शिखर पर मुख्य ध्वज लगाया जायेगा तब इस मंदिर का नजारा देखने लायक होगा।

राम मंदिर अयोध्या फोटो

राम मंदिर में कितने खंभे होंगे?

लोग राम के साथ-साथ राम मंदिर के भी बहुत दीवाने है। मई ऐसा इस लिए कह रहा हु क्यों की लोग ये भी सर्च कर रहे हैं की राम मंदिर में कितने खम्भे लगे हुए होंगे? आपको चिंता लेने की जरुरत नहीं है क्युकी हर वक्त न्यूज़ की टीम आपके लिए हमेशा लगी रहती है।

हम आपको बताएँगे की राम मंदिर में कितने खम्भे लगे है? राम मंदिर में कुल 392 खम्भें लगे हैं। इस मंदिर को गुलाबी बलुआ पत्थर से बनाया गया है।

इसके प्रत्येक तल की हाइट 20 फीट रखा गया है। इस मंदिर में कुल 44 दरवाजे लगाएं गएँ हैं। 44 में से 41 दरवाजे पर सोने का परत चढ़ाया गया है। इस मंदिर को बनाते समय कही पर भी लोहे का उपयोग नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़े: केंद्रीयमंत्री श्री अमित शाह की बहन राजेश्वरी बेन का निधन हो गया, अमित शाह हुए भावुक

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बहन के निधन के बाद लिया बड़ा फैसला