पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई?

पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई?

पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई?

जब श्रीलंका पकिस्तान के सामने गेंदबाज़ी करने आयी तब श्रीलंका के गेंदबाज़ो ने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों को बहुत परेशान किया और टॉप आर्डर के बल्लेबाज़ बहुत जल्दी ही पवेलियम में वापस लौट गए। लेकिन फिर आये मोहम्मद रिज़वान जो अपने टीम के लिए बहुत अच्छी बैटिंग करते हुए पकिस्तान का स्कोर 252 तक लेकर गए। श्रीलंकाई गेंदबाज़ मोहम्मद रिज़वान से बहुत परेशान हुए। मोहम्मद रिज़वान ने पकिस्तान के तरफ से सबसे ज्यादा रन (86) रन मारे। फिर आयी श्रीलंका की बारी, श्रीलंका की भी बैटिंग पकिस्तान के गेंदबाज़ो के सामने लड़खड़ाती हुई नज़र आयी। लेकिन कुशल मेंडिस ने अपने बैटिंग को संभाले रखा। खुशल मेंडिस ने अपने टीम के लिए 91 रनो की एक बहुत ही अहम पारी खेली। और लास्ट ओवर में श्रीलंका ने पकिस्तान को हराया। हर के बाद पकिस्तान के सभी खिलाडी बहुत ही उदास नज़र आये।

पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई?
पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई?

श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराया 

श्रीलंका ने पाकिस्तान जैसे मजबूत टीम को धूल चटा दी। दोनों ही टीम सुपर-4 में पहुंची थी। बारिश के वजह से टॉस में थोड़ी देरी हुई। फिर कुछ समय बाद टॉस हुआ और ये टॉस पाकिस्तान जीता। टॉस जितने के बाद पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया। पाकिस्तान पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 42 ओवर में 7 विकेट गवाकर 252 रन बनाये। अब आप सोच रहेंगे की 42 ओवर क्यों, क्युकी बारिश के वजह से 50 ओवर को कम कर के 42 ओवर का कर दिया गया था। 42 ओवर में 252 रन एक बहुत अच्छा स्कोर माना जाता है। जब पाकिस्तान की बल्लेबाजी की पारी समाप्त हो गयी। फिर उसके बाद श्रीलंका की बल्लेबाजी की पारी आयी। श्रीलंका ने दो विकेट रहते ही पकिस्तान को मुँह के बल पटक दिया यानि पकिस्तान को हरा दिया।

पाकिस्तान का टॉप स्कोरर:

पकिस्तान के तरफ से जबसे ज्यादा रन मोहम्मद रिज़वान 86 रन, अब्दुल्लाह सफीक 52 रन और इफ्तिकार अहमद 47 रन की साझेदारी के बदौलत पाकिस्तान 252 रनो के बेहतरीन स्कोर को हासिल कर पायी।

श्रीलंका का टॉप स्कोरर:

श्रीलंका के तरफ से सबसे ज्यादा रन कुशल मेंडिस 91 रन, चरित अस्लांका 49 और सदिरा समरविक्रमा 48 रन बनाये और इन्ही बल्लेबाज़ों के दम पर श्रीलंका ने पकिस्तान को हराया। कोई भी ये नहीं कह रहा था की श्रीलंका पकिस्तान को हरा पायेगा। लेकिन यहाँ पर हुआ उल्टा और श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में अपनी जगह की पक्की। श्रीलंका की सबसे मजबुत फैक्टर उसकी बॉलिंग है। क्युकी श्रीलंका की बॉलिंग ने भारत के बल्लेबाज़ों को भी चना चबाने के लिए मजबूर कर दिया था। लेकिन भारत वो हारते हारते श्रीलंका के मुँह से वो मैच छीन लिया था।

क्या पाकिस्तान एशिया कप 2023 से बाहर हो गया है?

पकिस्तान वाले तो यही सोच रहे होंगे की पकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका की जीत कैसे हुई? और इसी में ये गम कैसे भूलेंगे की पकिस्तान एशिया कप 2023 से बहार है गयी। दरअसल बात ये है की इंडिया पहले ही एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। पकिस्तान और श्रीलंका के बीच जो मैच जीतता वो इंडिया से फाइनल में खेलता। पकिस्तान इस मैच में श्रीलंका से हार गया और श्रीलंका फाइनल में चला गया है। जिसके वजह से पकिस्तान एशिया कप 2023 से बहार हो गया। कहा पकिस्तान को एशिया कप का सबसे मजबूत टीम माना जा रहा था। अब कहा पाकिस्तान इस टूर्नामेंट से ही बहार हो गया।

पाकिस्तान ने कितनी बार एशिया कप जीता है?

पकिस्तान हमेशा से ही बहुत मजबूत टीम रहा है लेकिन पकिस्तान के लिए दुर्भाग्य की बात है की पकिस्तान सिर्फ दो ही बार एशिया कप जीत पाया है। और वही बात की जाए भारत की तो भारत कुल 8 बार एशिया कप जीत चूका है। और वही श्रीलंका पाकिस्तान से ज्यादा यानी पुरे 6 बार एशिया कप जीत चूका है। एक मजेदार बात ये भी है की एशिया कप में कभी भी भारत और पकिस्तान बिच मैच नहीं हुआ है। अब यही देखना है की एशिया कप 2023 के फाइनल में कौन एशिया कप 2023 का ख़िताब जीतता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top