CTET Answer Key: सीटीईटी का उत्तर कुंजी कब जारी किया गया?

क्या सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी जारी की गई है? ( Image Source : pixabay )

सीटीईटी का उत्तर कुंजी कब जारी किया गया?

परीक्षार्थियों का ये सवाल बहुत आ रहा है की क्या सीटीईटी का उत्तर कुंजी कब जारी किया गया? तो आपको बता दिया जाये की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी जारी कर दी है। CBSE BOARD द्वारा कराया गया CTET की परीक्षा का प्रोविजनल आंसर के साथ ओएमआर का स्कैन कॉपी भी जारी कर दी गयी है। अगर आपको CTET EXAM का प्रोविजनल आंसर कीय ( Key ) देखना है तो आपको ये आंसर इसके आधिकारिक वेबसाइट CTET.NIC.IN पर मिलेगा। अगर आपको लगता है की जो आंसर कीय आया है वो सही नहीं है तो आप इसे रीचेक भी करा सकते है। अगर आपको रीचेक करना हो तो इसकी अंतिम तिथि 18 सितम्बर है।

क्या सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी जारी की गई है?
सीटीईटी का उत्तर कुंजी कब जारी किया गया? ( Image Source : Unsplash )

क्या सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी पर आपत्ति शुल्क लगेगा?

सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी ( Answer Key ) जारी करने के बाद बहुत से परीक्षार्थियों को जारी किये गए उत्तर से संतुष्टि नहीं रहती है। ऐसे में लोग रीचेक के लिए फार्म डालते है। तो सवाल ये है की क्या सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी पर आपत्ति शुल्क लगेगा? हा सीटीईटी पर आपत्ति शुल्क लगेगा वो भी हर प्रश्न पर 1000 रूपये। अगर आपकी आपत्ति गलत होती है तो ये पैसा आपको रिफंड नहीं होगा। अगर आपकी आपत्ति सही साबित होती है। तो आपको पैसा वापस कर दिया जायेगा। रीचेक फार्म के लिए आखिरी तिथि 18 सितम्बर है। उसके बाद आप रीचेक फार्म नहीं दाल सकते है।

सीटेट आंसर की 2023 कैसे देखे?

  1. सबसे पहले आपको CTET.NIC.IN के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको होम पेज पर जाना होगा।
  3. CTET Answer Key आपको क्लिक करना होगा।
  4. आपको अपना विवरण देना पड़ेगा।
  5. उसके बाद आपको समिट करना करना पड़ेगा।
  6. फिर आप अपना रिजल्ट देख सकते है।
  7. वहा से आपके आंसर कीय डाउनलोड कर सकते है।
  8. आपको अपने आंसर कीय का हार्ड कॉपी निकलवा लेना चाहिए।

CBSE TET OFFICIAL LINK: https://ctet.nic.in/

सीटीईटी की परीक्षा साल में कितनी बार करता है?

बहुत से अभ्यर्थियों के मन में होता है की सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार होती है? या फिर एक बार, तो बता दिया जाये की सीटीईटी का परीक्षा साल में दो बार होता है। पहली बार जुलाई में और दूसरी बार दिसम्बर के महीने में। इस परीक्षा को आप जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकते है। क्युकी CBSE CTET के तरफ से इसको लेकर No Restriction लगाया गया है। CBSE CTET 2023 के लिए इस साल कुल 29,03,903 फार्म डाले गए। जिसमे पहले पेपर के लिए 15,01,719 फार्म डाले गए थे। और दूसरे पेपर के लिए 14,02,183 फार्म डाले गए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top