Ind vs Pak Kal Ka match Kaun Jita : भारत बनाम पाक कल का मैच कौन जीता

Ind vs Pak Kal Ka match Kaun Jita

Ind vs Pak Kal Ka Match Kaun Jita

कल यानि 03/09/2023 को दो बहुत ही बड़े देशो के बिच मैच खेला गया जिनका नाम भारत और पाकिस्तान है। फॉर्मेट कोई सा भी हो, जगह कोई सा भी हो जब ये दोनों देश आमने-सामने आते है तो वर्डकप के फ़ाइनल से कम का मुकाबला नहीं होता है। कल उसी लेवल का मैच देखने को मिला था। एशिया कप 2023 में INDIA  और PAKISTAN के बिच पहला मुकाबला था। जिसमे भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। निर्णय लेने के बाद ओपेनिंग करने आये रोहित शर्मा और शुभमन गिल। लेकिन इनके ओपनिंग करने से भारत को कोई खास फायदा नहीं हुआ क्युकी ये दोनों ओपनर पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाजों के सामने मजबुर दिख रहे थे। और इनका विकेट गीर गया। फिर ए भारत टीम के शान विराट कोहली लेकिन विराट कोहली भी कोई खास कारनामा कर नहीं पाए और उनको भी पवेलियम के तरफ जल्दी जाना पड़ा। अगर साफ़ शब्दों में बात की जाये तो भारत का टॉप आर्डर विफल रहा। फिर आये ईशान किशन जो इस कठिन स्तिथि में भारत को संभालने का कार्य किया। उनका साथ दिया भारत के उपकप्तान हार्दिक पंड्या जिन्होंने एक बहुत ही बड़ी और महत्तवपूर्ण पारी खेली। जिनके बदौलत भारत एक अच्छी स्तिथि में दिखने लगी। भारत इस प्रकार कुल 266 रन बना पायी और अपने सारे विकेट पाकिस्तान के फ़ास्ट गेंदबाज़ो को दे दी। जैसे ही इंडिया की पारी समाप्त हुई वैसे ही बारिस आ गयी। इस बारिस को देखते हुए मैच को 50 को कम करके 40 का कर दिया गया जिसमे पाकिस्तान को 239 रनो का लक्ष्य दिया गया। लेकिन बारिस फिर भी नहीं रुका। फिर उसके बाद इस शानदार मैच को रद्द कर दिया गया। दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट दे दिया गया।

Team India Playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

Team Pakistan Playing 11

बाबर आज़म  (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान, इमाम उल हक़, फखर ज़मान, अघा सलमान, इफ्तिकार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज़, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हरिस रउफ।

Team India Batting Score

रोहित शर्मा (11), SHUBMAN गिल (10), विराट कोहली (4), श्रेयस अय्यर(14), ईशान किशन (82), हार्दिक पंड्या (87), रविंद्र जडेजा (14), शार्दुल ठाकुर (3), कुलदीप यादव (4), जसप्रीत बुमराह (16), मोहम्मद सिराज (1)। 

Team Pakistan Bowling

शाहीन शाह अफरीदी (4), नसीम शाह (3), हरीश रउफ (3), शादाब खान (0), मोहम्मद नवाज़ (0), अघा सलमान (०)।

एशिया कप में कितने देश हैं?

क्रिकेट भारत में ही नहीं पुरे दुनिया में पसंद किया जाता है। वर्ल्ड कप भी कराया जाता है। वर्ल्ड कप की तरह एशिया कप भी कराया जाता है। जिसमे एशिया महाद्वीप के ही देश इस टूर्नामेंट में क्रिकेट खेलते है। इस साल यानी 2023 में एशिया कप (ASIA CUP) में कुल छः देश सम्मिलित है। जिसमे भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश,अफगानिस्तान और नेपाल भी शामिल है।

Ind vs Pak Kal Ka match Kaun Jita
Ind vs Pak Kal Ka match Kaun Jita

एशिया कप में कितने ओवर का मैच होता है?

अगर बात की जाए एशिया कप (ASIA CUP) में ओवर की तो ये डिपेंड करता है की कौन सा फॉर्मेट में मैच खेला जा रहा है। अगर OneDay मैच खेला जायेगा तो उसमे 50-50 ओवरों का मैच होगा। अगर t-20 मैच खेला जायेगा तो 20-20 ओवरों का खेला जायेगा। बात की जाये इस समय चल रही एशिया कप (ASIA CUP) की यानी एशिया कप (ASIA CUP) 2023 की तो 50-50 ओवरों का खेला जा रहा है।

सबसे ज्यादा एशिया कप किसने जीता है?

एशिया कप (ASIA CUP) में सभी टीमों का दबदबा होता है। लेकिन असली दबदबा उसी टीम का कहा जायेगा जिस टीम ने सबसे ज्यादा एशिया कप जीता हो। और इस दौड़ में सबसे ज्यादा कप जितने वाले टीम या फिर देश की बात की जाये तो वो भारत देश है। और भारत एक बार नहीं दो बार नहीं तीन बार भी नहीं बल्कि पुरे सात बार एशिया कप जीत चूका है।

पाकिस्तान कितनी बार एशिया कप जीता?

एशिया कप (ASIA CUP) तब बहुत रोमांचक हो जाता है जब आमने-सामने भारत और पाकिस्तान हो। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया जाये। क्युकी भारत के बाद श्रीलंका ही ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा एशिया कप जीता है। और पाकिस्तान उसके बाद आता है। श्रीलंका छः बार एशिया कप जीत चूका है वही पर पाकिस्तान मात्र दो बार ही एशिया कप जीता है।

क्या एशिया कप फ्री है?

वैसे तो क्रिकेट को चाहने वालो की कमी नहीं है. क्रिकेट को चाहने वाले इतने सारे प्रेमी है की स्टेडियम में जगह नहीं मिलता है। वैसे में लोग स्टेडियम की जगह टेलीवीज़न पर ही देखते है। अगर एशिया कप (ASIA CUP) में मिल जाये देखने के लिए तो बात बन जाती है। इसी बात पर आप लोगों के लिए ख़ुश ख़बरी है की बिना किसी मेम्बरशिप के एशिया कप को आप लोग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top