एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट: कार चलाने वाले के लिए हुआ बहुत कुछ आसान

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट: कार चलाने वाले के लिए हुआ बहुत कुछ आसान

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट (Android Auto Latest Update) के वजह से कार चलाने वाले लोगों की बहुत समस्याएं दूर हो गयी हैं। इस बार जो एंड्राइड ऑटो अपडेट (Android Auto Update) आया है। उसमें गूगल असिसटेंट, नेविगेशन, बातचीत और मनोरंजन का खास ध्यान रखा गया है। यही नहीं इसमें और बहुत कुछ अपडेट किया गया है जो हम इस आर्टिकल में हम आगे पढ़ेंगे।

बात चित आगे बड़े उसके पहले आपको एंड्राइड ऑटो (Android Auto) के बारे में कुछ शानदार बातें बता दिया जाये। एंड्राइड ऑटो का उपयोग सबसे पहले 2015 में पहली बार किया गया था। सबसे पहले हुंडई  ने सोनाटा में एंड्राइड ऑटो का इस्तेमाल किया था। अब तो लगभग सभी वाहनों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

एंड्राइड ऑटो को इसलिए बनाया गया था की आप अपना वहां चलाते रहे और कॉल पर बातचीत करते रहे। जिससे आपका ध्यान न हटे। दुर्घटना से बचे रहे। अब बात की जाये इसके नए अपडेट की।

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट में गूगल असिस्टेंट:

एंड्राइड ऑटो अपडेट में सबसे बढ़िया ये है की आप गूगल असिस्टेंट (Google Assistant)को निर्देश दे सकते हैं। आप अपने हिसाब से काम करा सकते है। जब आप अपना कार चलाते हैं तो उस वक्त अपना फोन कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करके, गूगल असिस्टेंट को बोलकर गाना चलवा सकते हैं। उससे आप ये भी कह सकते है की मुझे सबसे अच्छा रास्ता ढूंढकर दिखाओ।

इतना ही नहीं आप जब चाहें कही का भी मौसम की जानकारी ले सकते हैं। चाहे आप जहां हो या फिर आप जहां पर जा रहे हैं। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप ताज़ा खबरों को भी बहुत आसानी से पढ़ और सुन सकते हैं। इसमें सबसे बढ़िया ये बात हैं की आपका ध्यान एक प्रतिशत भी इधर-उधर नहीं भटकेगा।

एंड्राइड ऑटो में गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल:

  • सबसे पहले आपको अपना फोन इंफोटेंट सिस्टम से कनेक्ट करना होगा।
  • फिर आपको “Ok Google” बोलना होगा।
  • फिर उसके बाद स्टेयरिंग व्हील के बटन को दबाना होगा।
  • उसके बाद एप्लीकेशन आइकॉन को क्लिक करना होगा।
  • फिर माइक के ऑप्शन को दबाना होगा।

अब इतना हो जाने के बाद आप एंड्राइड ऑटो असिस्टेंट (Google Assistant) का उपयोग कर सकते हैं।

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट: कार चलाने वाले के लिए हुआ बहुत कुछ आसान।  Image Source : Freepik

एंडॉयड ऑटो लेटेस्ट अपडेट नेविगेशन:

आप नेविगेशन का उपयोग हमेशा करते ही रहते हैं। इसके बारे में आपको बहुत जानकरी होगी अगर आपको इसके बारे में जानकरी नहीं हैं तो मैं आपको बता दू की नेविगेशन का उपयोग हम रास्ता ढूंढने के लिए करते हैं। सेम इसी तरह हम एंड्राइड ऑटो अपडेट से ये पता लगा सकते हैं की आस-पास क्या क्या हैं। इस अपडेट की मदद से हम उस स्थान को नेविगेट कर सकते हैं।

नेविगेशन की मदद से हम ये पता लगा सकते है, कहा पर ट्रैफिक है कहा पर नहीं है। इसकी मदद से हम ट्रैफिक से बच सकते हैं। इससे बहुत सी चीजों के बारे में पता लगाया जा सकता है जैसे की पेट्रोल पंप कहा है। ये आपका काम बहुत आसान कर देता है। इसकी मदद से आप एक क्लिक में आप अपना ETA भी शेयर कर सकते हैं।

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट की मदद से बात चीत हुआ आसान:

जब आप अपना वहां चलते होंगे तब ऐसा बहुत बार होता होगा की आपके फोन पर कॉल आ जाता होगा। तब आप गाड़ी चलते समय डिस्टर्ब हो जाते होंगे। इस अपडेट के मदद से आप अपना कॉल बिना डिस्टर्ब हुए, आने वाले काल को उठा सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल पर कोई मैसेज आता है तो गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) आपको पढ़कर सुना सकती है। अगर आप किसी मैसेज का रिप्लाई करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर टाइप भी करावा सकते है। इस अपडेट के बाद ये भी फीचर्स आया ही की अगर आप किसी को रिप्लाई देना चाहते है तो उसमें आपको गूगल असिस्टेंट के तरफ से एक से ज्यादा स्मार्ट आंसर का ऑप्शन मिलता है। जो आपको अच्छा लगे उसमें से आप जवाब भेज सकते हैं।

आप चाहे तो बिना डिस्टर्ब हुए किसी को भी काल कर सकते हैं। बस आपको एक बार गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) को निर्देश देनी की देरी है। इन सब अपडेट्स  के बाद से कार चालकों को बहुत आराम मिल गया है। अब कार चालक अपने वाहन को बहुत मजे से चला रहे हैं।

एंड्राइड ऑटो लेटेस्ट अपडेट में मनोरंजन:

अगर आपको इतना सारा सुविधा मिल रहा है। तो आपके मनोरंजन को कैसे ये अपडेट भूल जायेगा? आप अपना कार चलाते रहें और गूगल से कहें, गूगल मुझे गाना सुनना है। फिर क्या गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) आपको आपके हिसाब से गाना भी चलाएगी। अगर आप चाहते हैं की मेरा पसंदीदा प्लेलिस्ट चले तो आप उसी वक्त अपना प्लेलिस्ट भी चलवा सकते हैं।

अगर आप खबरों के शौकीन हैं तो गाड़ी चलाते-चलाते ताज़ी खबरें भी सुन सकते हैं। आपको ऑडियो बुक सुनना हैं तो आप ऑडियो बुक भी सुन सकते हैं। इस सब अपडेट के बाद कार चलने का मज़ा दोगुना हो गया है। आप अपने सफर का आनंद अपने हिसाब से उठा सकते हैं।

आपका फोन आपका कार रिमोट:

सबसे शानदार ये फीचर है की अगर आप अपने मोबाइल को कार का रिमोट बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं। आप चाहे तो अपने मोबाइल से अपने कार को लॉक कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने कार को अनलॉक कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने कार को मोबाइल से ही स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की मेरा मोबाइल किसी और कार से कनेक्ट हो जाये तो फेयर फ़ास्ट सुविधा की मदद से बहुत ही कम समय में आप अपने मोबाइल को दूसरे कार से कनेक्ट कर सकते हैं। आप ये सारी जानकारी अपने मोबाइल में सेव भी कर सकते हैं।

अब एक ही स्क्रीन पर कई जानकारी:

कभी-कभी ऐसा भी होता है की आप अपने इंफोटेंमेंट सिस्टम के स्क्रीन पर नेविगेशन ऑन कर के गाड़ी चला रहे होते हैं। तभी किसी का कॉल आ जाता है उस वक्त नेविगेशन, स्क्रीन पर से हट जाता है। इस एंड्राइड ऑटो नई अपडेट में आप एक ही स्क्रीन पर एक साथ कई चीजें कर सकते हैं या फिर देख सकते हैं। बिना कुछ हटाए सब कुछ दिखाई जाएँगी स्क्रीन पर।

चाहे आपका स्क्रीन हॉरिजॉन्टल में हो या फिर वर्टिकल में हो। किसी भी स्क्रीन पर ये अपने आप को सेट कर लेगा और सभी जानकारीयों को एक साथ दिखायेगा।

गूगल असिस्टेंट ने कई काम आसान:

गूगल असिस्टेंट ने आपकी बहुत से अतिरिक्त कामों को भी आसान कर दी है। अगर आपके पास कोई मिस्ड काल आया हो और आप दोबारा कॉल करना भूल गए हो। तो गूगल असिस्टेंट आपको याद दिलाएगी की आपको कॉल करना हैं।

इसका एक फीचर ये भी हैं की आप के जहा जा रहे हैं। आप चाहते हैं की उनको पता चले की मुझे कितना टाइम लगेगा आने में तो गूगल असिस्टेंट वह पर सही वक्त बता देगी। किसी मैसेजे का आप रिप्लाई नहीं दे पा रहे हैं। तो गूगल असिस्टेंट आपको कई ऑप्शन का रिप्लाई का ऑप्शन देगी। आप चाहे तो उसमे से भी आप भेज सकते हैं।

FAQ:

एंड्राइड ऑटो का लेटेस्ट वर्जन कौन सा है?

गूगल ने 16 अगस्त को एंड्राइड ऑटो का लेटेस्ट वर्जन एंड्राइड-13 लांच किया। जिसकी मदद से बहुत सी काम आसान हो गयी है।

क्या मैं अपनी कार में एंड्रॉइड ऑटो अपडेट कर सकता हूं?

सबसे पहले जानने वाली ये बात है की एंड्राइड ऑटो एक मोबाइल एप्लीकेशन है। इसको हम कार में नहीं बल्कि गूगल प्लेस्टोर में अपडेट कर सकते हैं।

एंड्राइड ऑटो से क्या होता है?

एंड्राइड ऑटो एक अप्लीकेशन हैं जिसकी मदद से आप अपने कार ले इंफोटेंमेंट सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं।  इंफोटेनमेंट सिस्टम के स्क्रीन से कनेक्ट करने के बाद आप कार चलाते-चलाते नेविगेशन, कॉल और म्यूजिक जैसे सुविधा का आनंद उठा सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में गूगल के तरफ से ने अपडेट के बारे में बताया गया हैं। इसके नए फीचर्स के बारे में बताया गया हैं। उसके उसे के बारे में बताया गया हैं। अगर आपके मन में इस आर्टिकल के सम्बंधित कोई भी प्रश्न हैं तो आप बेझिजक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें: मोबाइल फोन ब्लास्ट 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top