अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला

अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला

अक्टूबर का महीना आने वाला है। अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला सामने आ गया है। अगर आपको किसान सम्मान निधि  का 2000 रूपये मिल रहे थे। अगले महीने से हो सके आपको 2000 रूपये ना मिले। अगर आपके पास 2000 हजार रूपये का नोट है तो उसके लिए भी भारत सरकार बड़ा फैसला लिया है। ऐसे बहुत से फैसले अक्टूबर से पहले भारत सरकार ने जारी किया है। जो हम आगे इस न्यूज़ आर्टिकल में पढ़ेंगे।

अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला 2000 रुपये जमा लास्ट डेट:

भारत सरकार 1 अक्टूबर के पहले बहुत नियमों में बदलाव करने जा रही हैं | आपको याद होगा की 8 नवम्बर 2016 को हमारे देश में पहली बार नोट बंदी लगाया गया था। नोट बंदी के बाद जनता के सामने 2000 का नोट लाया गया था।  इस नियम में उसी 2000 रुपये के नोट को पूरी तरीके से बंद करने का भी ज़िक्र है।

एक बार आप और देखेंगे 2000 रूपये के नोट की नोट बंदी। 2000 रुपये के नोट जमा करने की लास्ट डेट भी जारी कर दी गयी है। अगर आप भारत सरकार द्वारा जारी किये लास्ट तारीख से पहले अपने 2000 रुपये के नोट बैंक में जमा नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

हाल ही में केद्र सरकार द्वारा देश भर में 2000 रुपये के नोट पर पूरी तरह से रोक लग गया था। भारत सरकार द्वारा 2000 रुपये के नोट को जमा करेने लास्ट 30 सितम्बर बताया था। इसके बाद आप बैंको में 2000 रुपये का नोट कभी भी जमा नहीं कर पाएंगे।

अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला
अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला

अक्टूबर से पहले भारत सरकार का बड़ा फैसला किसान सम्मान निधि:

मोदी सरकार किसानों को एक बार फिर से तोहफा देने जा रही है। किसान सम्मान निधि की 15वी किस्त प्राप्त करने के लिए 30 सितम्बर से पहले अपने बैंक खाते को आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर किसान सम्मान निधि योजना को जल्द से जल्द अपडेट करा लें।

नही तो सितम्बर के बाद अपडेट नही किया जा सकेगा। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली इस योजना की 15वी किस्त का लाभ उन  किसानों को ही मिल पायेगा जो किसान अपने बैंक खाते का E-KYC 1 अक्टूबर से पहले करा पायेगा।

यदि पोस्ट आफिस में खाता है तो जल्द करे अपडेट:

यदि अपने पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा रखा है और आप उसमें अपने पैसे निवेश करते हैं तो आपको निचे बताये गए सभी चीजों को 30 सितम्बर से पहले आपको अपडेट करावा लेना चाहिए।

  • 30 सितम्बर से पहले अपने बैंक ब्रांच पर जाकर आधार न. को सबमिट करवा लें।
  •  नही तो 30 सितम्बर के बाद छोटी बचत योजना के माध्यम से मिलने वाले लाभ को रोक दिया जाएगा।
  •  इसके बाद मिलने वाले योजना में दिक्कत आ सकता है इसलिए आपको जल्दी से अपने खाते का ई-केवाएसी करवा लेना चाहिए।

केंद्र सरकार का ऐलान, सितंबर के बाद आम जनता को नही मिलेगा राशन:

लोअर मिडिल क्लास लोगो के लिए सरकार द्वारा दिया जाने वाला राशन एक बहुत बड़ा सहारा होता है। क्या हो अगर आपको किया जाने वाला राशन को ही बंद कर दिया जाये।

जी हां अगर आप चाहते हैं की आपको राशन बिना रुके मिले, तो आपको अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक करना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको राशन नहीं दिया जायेगा। आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने का आखिरी तिथि 30 सितम्बर है। इसके बाद आपको लिंक करने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

सिम कार्ड मिलाना हुआ बहुत कठिन:

आज के इस आधुनिक समय में ऑनलाइन फ्रॉड बढ़ता जा रहा है। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए बड़ा फैसला लिया है। अगर आपको सिम बेचना है तो सिम को बेचने के लिए सेल सेण्टर सिर्फ 30 सितम्बर तक ही खोल पाएंगे।

ये फैसला सिर्फ फ्रॉड को रोकने के लिए उठाया गया है। जिससे फर्जी सिम बेचने वालों के खिलाफ कड़ा एक्सन लिया जा सके। फर्जी सिम से होने वाले अपराध (Scam) को रोका जा सके। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, पिछले कुछ समय से भारी मात्रा में लोगों से ठगी किया जा रही है।

इन फर्जी सिमों के द्वारा लोगों को ब्लैकमेल भी किया जा रहा है। इसलिए सरकार ने ऐसा कदम उठाया है ताकि हो रहे इस तरह के साइबर अपराध (Crime) को कम से कम किया जा सके।

इसे भी पढ़े: यूनिफार्म सिविल कोर्ट 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top